National

क्या अरविन्द केजरीवाल कथित सेक्युलर राजनीति का नया चेहरा बन गए है

Thu, 02/13/2020 - 02:33

दिल्ली में आम आदमी पार्टी चुनाव जीत गई है. चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की बुरी तरह हार हुई है. कांग्रेस के बारे में तो कोई चर्चा के लिए भी तैयार भी नहीं है. चुनाव के बाद कई तरह के विश्लेषण सामने आ रहे हैं. कई लोगों का मानना है कि इस चुनाव में नफरत की हार हुई है. उनका ये बयान बीजेपी के संदर्भ में है. बीजेपी के कई नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान विवादित बयान दिए, उन पर कार्रवाई भी हुई. उधर केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार अपने काम के आधार पर किया. अपना 5 साल का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखा. चुनाव में उन्हें मुसलमानों का बड़ा समर्थन भी हासिल हुआ.

0 comments

बीजेपी को हारने के लिए कांग्रेस ने दिल्ली में अपनी आहुति दे दी

Wed, 02/12/2020 - 02:48

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जंहा एक तरफ अरविन्द केजरीवाल को बधाई देने वालों का ताँता लगा हुआ है तो दूसरी तरफ लगातार दूसरी बार चुनाव में अपना खाता न खोल पाने वाली कांग्रेस में आपसी मतभेद सामने आने लगे है। कांग्रेस इस बार के चुनाव में न सिर्फ अपना खाता नहीं खोल पायी बल्कि पिछले चुनाव के अपेक्षा वोट प्रतिशत में भी धराशायी हो गयी।

0 comments

फेसबुक: जिसने समाज, धर्म, अभिव्यक्ति और राजनीति सब कुछ बदल दिया

Tue, 02/04/2020 - 01:59

2004 में आज ही के दिन फेसबुक की शुरुआत हुई थी. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ इस वेबसाइट की शुरुआत की थी. इसकी शुरुआत के इतिहास में ज्यादा जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके वर्तमान ने देश-दुनिया में तमाम बदलाव ला दिए हैं. वो बदलाव जिन्होंने राजनीति भी बदली है, जिन्होंने लोगों को भी बदला है. फेसबुक के जन्मदिन के मौके पर आज हम बात करेंगे फेसबुक और समाज के बारे में. फेसबुक ने समाज को कितना बदला है और यह बदलाव सकारात्मक है या नकारात्मक.

लोगों को अभिव्यक्ति के लिए प्लेटफॉर्म मिला-

0 comments

शाहीन बाग और शरजील इमाम ने दिल्ली की चुनावी हवा का रुख बदल दिया है

Wed, 01/29/2020 - 03:04

दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले 40 दिनों से ज्यादा से CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. महिलाओं की अगुआई में हो रहे है इस प्रदर्शन की वजह से लाखों लोग प्रभावित हैं. ये प्रदर्शन सड़क जाम करके हो रहा है. ऐसे में तमाम लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है. बीते दिनों इस प्रदर्शन के खिलाफ भी कई प्रदर्शन हुए. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि देश के गृहमंत्री अमित शाह और पीएम मोदी ससंद में ये एलान करें कि एनआरसी नहीं होगी. इसी बीच दिल्ली चुनाव भी नजदीक आ गया है. ऐसे में बीजेपी ने शाहीन बाग के मुद्दे को जोर शोर से उठाना शुरु कर दिया है. बीजेपी इसे साफ साफ हिंदू मुस्लिम का मुद्दा बना रही है.

0 comments

बिहार में ट्रेन में महिला से बलात्कार, मेडिकल जाँच में महिला एचआईवी से पीड़ित पायी गयी

Thu, 01/23/2020 - 03:00

बिहार के भभुआ में स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के एक कोच में दो व्यक्तियों ने एक 22 वर्षीय युवती के साथ बलात्कार किया। भभुआ इंटरसिटी एक्सप्रेस स्टेशन पर खड़ी हुई थी और उस समय कोच में महिला के अलावा यही दोनों अपराधी मौजूद थे।

घटना का पता उस समय चला जब आरपीएफ और जीआरपी की एक टीम गश्त करते हुए वंहा से निकली और ट्रेन के कोच का दरवाजा और खिड़की बंद पाए। किसी घटना की अनहोनी की आशंका में जब पुलिस वाले कोच में घुसे तो एक व्यक्ति महिला का बलात्कार कर रहा था जबकि दूसरा घटना का वीडियो मोबाइल में रिकॉर्ड कर रहा था।

0 comments

बंटवारे से ठीक पहले हुए चुनाव में ज्यादातर मुसलमानों ने कांग्रेस का साथ छोड़ जिन्ना को वोट किया था

Thu, 01/23/2020 - 02:22

भारत के बंटवारे से लेकर अब तक बहुत कुछ हो चुका है. बंटवारे को भारत का वो जख्म कहा जाता है जो कभी भी भरा नहीं और वक्त के साथ कभी कभी हरा ही हो जाता है. बीते दिनों में नागरिकता कानून से लेकर NRC तक की बहस ने एक बार फिर भारत को वापस बंटवारे के वक्त में भेज दिया. दरअसल हम कई बार कुछ सवालों के जवाब ढूंढने अतीत में जाते हैं लेकिन हमें जवाब मिलने की बजाय ऐसे ही कुछ सवालों का सामना करना पड़ जाता है, जिनसे हम बचने की कोशिश करते हैं. दरअसल मुस्लिमों ने बीते दिनों CAA और NRC के खिलाफ अपनी दलीलों में कहा कि भारत के मुसलमानों ने बंटवारे के वक्त हिंदुस्तान चुना था, अब उनके साथ गलत व्यवहार हो रहा है.

0 comments

उत्तर प्रदेश: सेवानिवृत शिक्षक की दबंगो ने की पीट पीट कर हत्या, पुत्र जख्मी

Tue, 01/21/2020 - 01:38

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की योगी सरकार के तमाम कोशिशों के बावजूद अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहे है। कल हरदोई जिले के माधौगंज थाना के अंतर्गत कुरसठ निवासी गणेश प्रसाद, जो की एक रिटायर्ड शिक्षक थे की उनके ही पड़ोस में रहने वाले कुछ दबंगो ने ईट पत्थर और लाठी डंडो से पीट कर हत्या कर दी। घटना के वक्त पिता को बचाने आये सबसे बड़े बेटे को भी पीट पीट कर अधमरा कर दिया गया।

0 comments

निर्भया केस: मुकेश सिंह की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा ख़ारिज, फांसी पर लटकना तय

Fri, 01/17/2020 - 03:43

दिल्ली के निर्भया गैंगरेप और हत्या केस में राष्ट्रपति ने एक आरोपी मुकेश सिंह की दया याचिका ख़ारिज कर दी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश सिंह और विनय शर्मा द्वारा दायर की गयी क्यूरेटिव पिटिशन खारिज दी थी। उसके बाद मुकेश सिंह ने राष्ट्रपति से दया की याचिका करते हुए फांसी की सजा को माफ़ करने की गुहार लगायी थी। हालांकि राष्ट्रपति को याचिका भेजते हुए गृह मंत्रालय ने उसे ख़ारिज करने का सुझाव दिया था जिसे राष्ट्रपति ने मान लिया।

0 comments

इन कारणों से दिल्ली में अरविंद केजरीवाल आसानी से चुनाव जीतने वाले हैं

Thu, 01/16/2020 - 00:34

दिल्ली विधानसभा चुनाव का एलान हो चुका है. 6 फरवरी को दिल्ली में वोटिंग होगी और 8 फरवरी को चुनाव नतीजों का एलान होगा. हर चुनाव से पहले कयास, भविष्यवाणियां की जाती हैं कि कौन सी पार्टी चुनाव में आगे रहने वाली है. दिल्ली चुनाव को लेकर भी भविष्यवाणियां हो रही हैं. बीजेपी और कांग्रेस के कट्टर समर्थकों को छोड़ दें तो लगभग सभी आम आदमी पार्टी की जीत की बात कह रहे हैं. आखिर केजरीवाल की पार्टी के बारे में ऐसी भविष्यवाणियां कैसे हो रही हैं ? जो पार्टी कुछ ही महीने पहले बुरी तरह लोकसभा चुनाव हारी हो वो भला ऐसे कैसे जीत सकती है.

0 comments

कश्मीर में भारी बर्फ़बारी के बाद हिमस्खलन से 3 जवान शहीद, 5 नागरिकों की भी जान गयी

Tue, 01/14/2020 - 03:03

उत्तरी कश्मीर में बीते 24 घंटो से हो रही भारी बर्फ़बारी के कारण कई इलाकों से हिमस्खलन की खबरे आ रही है। सेना के हवाले से माछिल सेक्टर में भारी बर्फ़बारी के बाद आये हिमस्खलन से सेना के 3 जवान शहीद हो गए और 1 जवान अभी भी लापता है जिसकी तलाश सुरक्षाबलों द्वारा की जा रही है।

गांदरबल जिले में हिमस्खलन की घटना से पांच नागरिकों की जान भी चली गयी। मरने वालों में एक ही परिवार के 3 लोग शामिल है जिसमे पिता और 2 बेटों की बर्फ में दब का मौत हो गयी। राहत और बचाव कार्य में वायुसेना की मदद भी ली जा रही है। गुरेज सेक्टर में भी सेना की कई चौकियों को नुकसान पंहुचा है।

0 comments

जब शास्त्री जी ने कहा मैं सिर उठा के बात करूँगा और जनरल अयूब सिर झुका के

Sat, 01/11/2020 - 01:58

चाहें रेल दुर्घटना के बाद अपने पद से इस्तीफा देना हो या जय जवान जय किसान का नारा देना, लोगों को अपनी सादगी से अपनी प्रेरणा देने वाले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का आज ही के दिन 11 जनवरी 1966 को ताशकंद में निधन हो गया था।. शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था और 9 जून 1964 को वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने।

0 comments

जेएनयू: आईशी घोष समेत 19 के खिलाफ एफआईआर, प्रदर्शन के दौरान कश्मीर की आज़ादी की मांग

Tue, 01/07/2020 - 01:39

दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में चल रहे बवाल पर अलग अलग जगह छात्रों का प्रदर्शन जारी है। मुंबई में गेट वे ऑफ़ इंडिया पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हटा दिया है और उन्हें आज़ाद मैदान शिफ्ट कर कर दिया गया है।

0 comments

फैज़ अहमद फैज़: पाकिस्तान का वो शायर जिसे अटल बिहारी ने भारत में रहने का न्यौता दिया

Sat, 01/04/2020 - 01:40

मशहूर पाकिस्तानी शायर फैज़ अहमद फैज़ आजकल भारतीय मीडिया में छाये हुए है। फैज़ वैसे हमेशा से भारत में काफी मशहूर रहे है। अकसर कई फिल्मों में उनकी शायरी सुनने को मिल जाती है या यूनिवर्सिटीज में कला संकाय के छात्र उनकी शेर-ओ-शायरी सुनते या सुनाते मिल जाते है।

0 comments

अमित शाह: गंभीर व्यक्तित्व का वो नेता जिसने राजनीति के खेल को बदल कर रख दिया

Wed, 01/01/2020 - 00:43

कुछ लोग हमेशा ऐसी भाव-भंगिमा बनाए रखते हैं कि पता ही नहीं चलता कब गुस्से में हैं और कब नॉर्मल. आमतौर पर ऐसे लोगों को पसंद करने वाले लोग कम होते हैं बशर्ते वो बॉस, अमीर या बहुत ज्यादा ताकतवर न हो. इनका गंभीर चेहरा देखकर लगता है कि पता नहीं हमेशा कितना तनाव या घमंड में रहते हैं. मन में सवाल आता है कि ये लोग अपने घरों में कैसे पेश आते होंगे. सच कहूं तो लगता है कि इनकी जिंदगी खत्म है. अमित शाह भी इसी भाव-भंगिमा वाली बिरादरी के नजर आते हैं. हालांकि वो बॉस, अमीर और ताकतवर होने के साथ साथ एक मजबूत विचारधारा से भी जुड़े हुए हैं.

0 comments

भारतीय सेना की कार्यवाही में पाकिस्तान की कई चौकी तबाह, 2 जवान भी मारे गए

Thu, 12/26/2019 - 02:23

जब देश के अंदर नागरिकता कानून का हिंसात्मक विरोध और आगजनी हो रही थी उस समय देश की सीमा पर तनाव और गोलीबारी में इजाफा हो रहा था। ज्यादातर मीडिया संस्थान हिंसात्मक विरोध प्रदर्शन को कवर करने में व्यस्त थे। उसी समय भारतीय सेना के प्रमुख जनरल विपिन रावत ने सीमा पर बढ़ रहे तनाव के बारे में चेतावनी भी जारी की थी।

पिछले 2-3 दिनों से भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली गोलीबारी में काफी तेजी आयी है। भारतीय सेना ने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर पर आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। नीलम घाटी में पाकिस्तानी सेना को काफी नुकसान उठाना पड़ा।

0 comments

Pages