National

राजा भैया की जनसत्ता पार्टी ने प्रतापगढ़ के चुनाव को फुटबाल का मैदान बना दिया है

Sat, 04/20/2019 - 03:02

दो चरणों के लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं.अगली 23 मई को अगले चरण के चुनाव होंगे.बीते दिनों से हम आपको यूपी की अलग अलग लोकसभा सीटों के समीकरणों के बारे में जानकारी देते रहे हैं.आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं यूपी की एक हॉट सीट के बारे में. हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं यूपी की प्रतापगढ़ सीट के बारे में. प्रतापगढ़ जिसका नाम सुनते ही आप के दिमाग में राजा भइया का नाम आता है और ये चुनाव तो उनके लिए और भी खास है तो चलिए आपको ले चलते हैं प्रतापगढ़ के समीकरणों के सफर पर.यहां 12 मई को लोकसभा चुनाव होंगे.

0 comments

दिग्विजय सिंह और प्रज्ञा ठाकुर की ये जंग चुनाव को एक अलग ही रंग दे सकती है

Fri, 04/19/2019 - 02:49

बीजेपी ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ मांलेगांव धमाके की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है.वो भोपाल से दिग्विजय सिंह को चुनौती देंगी.आपको बता दें कि भोपाल बीजेपी का गढ़ माना जाता है और बीजेपी यहां बीते 30 साल से चुनाव नहीं हारी है.यही वजह है कि जब एमपी के सीएम कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह को किसी कठिन सीट से लड़ने की चुनौती दी तो भोपाल उनमें ऊपर था.अब दिग्विजय के सामने जहां बीजेपी के गढ़ को गिराने की चुनौती है वहीं प्रज्ञा ठाकुर पर इसे बचाने की जिम्मेदारी होगी.

0 comments

त्रिकोणीय मुकाबले ने फतेहपुर सीकरी के चुनाव को रोचक बना दिया है

Wed, 04/17/2019 - 01:00

दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 18 अपैल को होने वाले मतदान के दौरान जिन सीटों पर नजर रहेगी उनमें फतेहपुर सीकरी एक है.यूपी की 'वीआईपी' बन चुकी सीटों में से एक फतेहपुर पर अभी बीजेपी का कब्जा है.अगर बात सीट के वीआईपी होने की करें तो यहां से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और अभिनेता राज बब्बर चुनाव लड़ रहे हैं.इससे पहले कांग्रेस ने उन्हें मुरादाबाद सीट से उतारा था लेकिन बाद में उनकी सीट बदल दी गई.

0 comments

गाजीपुर: तीन बार के सांसद मनोज सिन्हा और मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल के बीच है मुकाबला

Tue, 04/16/2019 - 02:02

यूपी के गाजीपुर में चुनावी मुकाबला रोचक हो गया है.बीएसपी ने यूपी की गाजीपुर सीट से बाहुबली अफजाल अंसारी को टिकट दिया है.अफजाल अंसारी और उनके भाई मुख्तार अंसारी का कौम एकता दल नाम की पार्टी थी जिसे उन्होंने बीएसपी में विलय कर दिया.पहले ये विलय समाजवादी पार्टी में होने वाला था लेकिन यादव परिवार की आपसी खटपट के बाद बीएसपी में हो गया.केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर से सांसद हैं और वो इस बार भी मैदान में हैं.मनोज सिन्हा पीएम मोदी के करीबी हैं और एक वक्त में उनका नाम यूपी के सीएम के तौर पर भी सामने आ रहा था.गाजीपुर में आखिरी चरण में 19 मई को चुनाव है.

0 comments

क्या अंग्रेजो की फूट डालो और राज करो नीति के अहम् किरदार थे आंबेडकर?

Mon, 04/15/2019 - 01:43

कल भारत के संविधान निर्माता माने जाने भीमराव आंबेडकर की जयंती थी.उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को एमपी के एक छोटे से गांव में हुआ था.भीमराव आंबेडकर के पिता का नामा रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था.वो अपने माता पिता की चौदहंवी संतान थे.आंबेडकर का जन्म सामाजिक रूप से छूत मानी जाने वाली महार जाति में हुआ था.ऐसे में बचपन से ही उन्होंने सामाजिक अस्पृश्यता को देखा था.

0 comments

ताज के शहर में इस बार कौन पहनेगा लोकसभा का ताज?

Sun, 04/14/2019 - 00:33

दूसरे चरण में यूपी की जिन सीटों पर मतदान होना उनमें ताजनगर आगरा भी एक है.आगरा यूपी की सुरक्षित 17 लोकसभा सीटों में से एक है. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग के प्रमुख रामशंकर कठेरिया यहां से सांसद हैं.हालांकि बीजेपी ने उनका ट्रांसफर कर दिया है.उन्हें इटावा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.आगरा में पार्टी के उम्मीदवार अब यूपी सरकार में मंत्री एसपी बघेल हैं.बघेल पिछली बार फिरोजाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे और यादव परिवार का गढ़ होने के बावजूद अच्छे वोट हासिल किए थे.

0 comments

समझते है नगीना सीट का चुनावी समीकरण, 18 अप्रैल को वोट पड़ना है

Sat, 04/13/2019 - 02:39

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान हो चुका है.अब 18 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा.राजनीतिक पार्टियां दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियों में जुटी हुई हैं.यूपी में दूसरे चरण में भी आठ सीटों पर मतदान है.ये सीटें नगीना, बुलंदशहर, आगरा और हाथरस,अमरोहा, अलीगढ़, मथुरा और फतेहपुर सीकरी हैं. इनमें से नगीना,बुलंदशहर,आगरा और हाथरस सुरक्षित सीटे हैं.इनमें से नगीना सबसे नई सीट है.ये सीट नए परिसीमन के तहत 2009 में अस्तित्व में आई थी.आज हम आपको इसी नगीना सीट के राजनीतिक समीकरण के बारे में बताएंगे.

0 comments

मुज़फ्फरनगर: संजीव बालयान और अजित सिंह में काटें की टक्कर

Wed, 04/10/2019 - 03:10

पश्चिमी यूपी की जिन सीटों पर मुकाबला सबसे कड़ा होने वाला है उनमें मुजफ्फरनगर की सीट अहम है.इस सीट पर आरएलडी प्रमुख और चौधरी चरण सिंह के बेटे अजीत सिंह मैदान में हैं.उनके खिलाफ बीजेपी से संजीव बालियान ताल ठोक रहे हैं.संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से मौजूदा सांसद हैं.वो मोदी सरकार में राज्यमंत्री भी रहे हैं.बीते लोकसभा चुनाव में बागपत से चुनाव हारने के बाद चौधरी अजीत सिंह के लिए ये चुनाव राजनीतिक अस्तित्व का प्रश्न है.वहीं संजीव बालियान के जरिए बीजेपी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जमाए गए अपने पैर को किसी भी हालत में हटता देखना नहीं चाहेगी.

0 comments

क्या है समीकरण सहारनपुर और बिजनौर सीट का, कल होना है पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीट पर मतदान

Wed, 04/10/2019 - 02:39

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान कल होने वाला है.यूपी की 8 सीटों के लिए भी इस चरण में मतदान होना है.इन आठ सीटों में पश्चिमी यूपी की 7 और गौतमबुद्धनगर सीट पर मतदान होना है.लोकसभा चुनाव के लिहाज से सभी पार्टियों के लिए ये 8 सीटें बड़ी भूमिका तय करती हैं.बीते चुनाव में बीजेपी ने इन सीटों पर बड़ी जीत हासिल की थी और सभी सीटें अपनी झोली में डाली थीं.हालांकि सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद हुए उपचुनाव में महागठबंधन से एसपी के टिकट पर तबस्सुम हसन ने कैराना सीट पर कब्जा कर लिया था.

0 comments

कर्नाटक में 90 साल से ज्यादा के वोटरों की कुल संख्या जान कर हैरान रह जायेंगे

Mon, 04/08/2019 - 03:43

राजनीतिक पार्टियों से लेकर मीडिया तक भले ही आगामी लोकसभा चुनावों में युवा भारत पर बात कर रहे हों लेकिन कर्नाटक बुजर्ग मतदाताओं की संख्या देखकर इनका माथा चकरा सकता है.दरअसल चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में 90 साल से ज्यादा की उम्र के करीब डेढ़ लाख वोटर हैं.खास बात ये है की इनमें से करीब साढ़े पांच हजार वोटर 100 साल की उम्र से ज्यादा के हैं.

0 comments

मनोज तिवारी के गोद लिए गांव में इंटरनेट है पर पानी नहीं

Sun, 04/07/2019 - 00:25

2017 में उत्तरी दिल्ली का कादीपुर गांव राजधानी दिल्ली का पहला गांव बन गया जिसे फ्री वाई फाई की सुविधा मिली.इस गांव को दिल्ली बीजेपी के प्रमुख और सांसद मनोज तिवारी ने गोद लिया था.लेकिन ये गांव आज भी साफ पानी,स्वास्थ्य सुविधाओं और कूड़े के सही निस्तारण न कर पाने की समस्याओं से जूझ रहा है.

0 comments

बेल्लारी: किस्सा सुषमा स्वराज और सोनिया गांधी के बीच 1999 में हुई चुनावी जंग का

Thu, 04/04/2019 - 02:49

लोकसभा चुनाव के समर में कुछ ही दिन बाकी हैं.हालांकि चुनावों में उम्मीदवारों का नाम लगभग साफ है.इस बार चुनाव में यूं तो बड़े बड़े दिग्गज मैदान में उतरे हैं लेकिन लगभग दिग्गजों ने सुरक्षित सीटों पर दांव लगाया है.ये ऐसी सीटे हैं जहां पर इन दिग्गजों का जीतना लगभग तय है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले में भाग्यशाली नहीं हैं. अमेठी में उनके खिलाफ स्मृति ईरानी मैदान में हैं.

0 comments

राहुल गाँधी का 22 लाख नौकरियां देने का वादा जमीनी सच्चाई से मीलों दूर

Wed, 04/03/2019 - 01:21

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए कल अपना घोषणापत्र जारी किया.कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोनिया गांधी,पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की मौजूदगी में ये घोषणापत्र जारी किया.कांग्रेस के अनुसार रोजगार और किसानों की समस्या उनके लिए सबसे अहम मुद्दे हैं.रोजगार की ही कड़ी में राहुल गांधी ने एलान किया है की अगर उनकी सरकार बनती है तो 2020 तक वो 22 लाख खाली सरकारी पदों को भर देंगे.भले ही राहुल गांधी ने ये एलान कल किया हो लेकिन कई दिन पहले ट्वीट करके वो इसका एलान कर चुके थे.

0 comments

मौजूदा बीजेपी सांसद का टिकट कटने के बाद क्या है गणित मिश्रिख लोकसभा सीट का

Tue, 04/02/2019 - 03:29

लोकसभा चुनाव के समर में हर पार्टी अपना जोर लगा रही है.बीजेपी जहां सत्ता में वापसी के लिए कोशिश कर रही है वहीं विपक्षी दल भी अपना जोर लगा रहे हैं.यूपी नें एसपी-बीएसपी का गठबंधन बीजेपी को हराने के लिए पूरा गणित लगा रहा है.प्रत्याशियों के चयन में गठबंधन बेहद सावधानी बरत रहा है.कल बीएसपी ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है.इसी सूची में मिश्रिख लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार का एलान भी हुआ है. लोकसभा चुनाव के लिए विशेष अंक में आज हम आपको बताने वाले हैं इसी मिश्रिख सीट के गणित के बारे में.अभी यहां सांसद बीजेपी की अंजूबाला हैं लेकिन अब उनका टिकट कट चुका है.बीजेपी के उम्मीदवार अशोक रावत हैं.

0 comments

Pages