World

राजनीतिक द्वंद के बीच अमेरिका में कोरोना वायरस बेकाबू, एक ही दिन में 912 लोग मारे गए

Wed, 04/01/2020 - 02:49

आपने भारत में नेताओं को कई मुद्दों पर झगड़ते देखा होगा. कोरोना संकट के दौरान भी दिल्ली के AAP विधायक राघव चड्ढा का ट्वीट खासा वायरल हुआ. ट्वीट में राघव चड्ढा ने यूपी सरकार पर आरोप लगाया था. राघव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि योगी आदित्यनाथ की पुलिस दिल्ली से जाने वाले लोगों को पीट पीटकर भगा रही है. राघव के ट्वीट के बाद विवाद बढ़ा और उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया. बीजेपी नेता मनोज तिवारी भी AAP पर आरोप लगाते नजर आए. अमेरिका के बारे में आपका क्या ख्याल है ? अमेरिका में भी कोरोना संकट के बीच ऐसी ही राजनीति फैली है.

0 comments

H5N1: चीन के हुनान प्रान्त में नए तरह का बर्ड फ्लू वायरस पाया गया

Thu, 03/19/2020 - 01:37

चीन के हुनान प्रान्त में एक नए तरह का बर्ड फ्लू सामने आया है। H5N1 के नाम से जाने जाना वाला यह वायरस हुनान प्रान्त के एक फार्म पर मुर्गियों में पाया गया है। फार्म पर लगभग 7000 के आसपास मुर्गियां थी जिनमे से 4800 मुर्गियां इस खतरनाक वायरस से मारी गयी है।

चीन की सरकार ने बयान जारी कर कहा है की उसने लगभग 17500 मुर्गियां जो उस फार्म के एक निश्चित दायरे में थी उन्हें मार दिया है। अमेरिकी जियोलाजिकल सर्वे ने कहा है की जिस तादाद में मुर्गियां इस वायरस से मारी गयी है उससे ये काफी गंभीर किस्म का वायरस मालूम होता है।

0 comments

करॉना वायरस: चीन के वुहान में हालात भयावह, बीमारी से निपटने के तरीके पर भी उठ रहे सवाल

Fri, 02/07/2020 - 03:36

चीन में करॉना वायरस एक महामारी का रूप ले चुका है। हर दिन मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। करॉना वायरस के संक्रमण की सबसे पहले जानकारी देने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की गुरुवार को इसी महामारी के चपेट में मौत हो गई। डॉक्टर ली वेनलियांग ने ही सबसे पहले वुहान की मीट बाजार से आये 9 मरीजों के अंदर सार्स वायरस जैसे लक्षण होने और उससे बचाव के लिए आगाह किया था।

0 comments

क्या किसी 'गद्दार' की वजह से ईरान ने यूक्रेनी विमान को निशाना बनाया?

Mon, 01/13/2020 - 00:35

बीते दिनों अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया था. ईरानी जनरल अब्दुल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद से दोनों देशों में युद्ध की आशंका बढ़ गई थी. सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने ईराक में कई अमेरिकी अड्डों को निशाना भी बनाया हालांकि अमेरिका के मुताबिक ईरानी हमलों में किसी की जान नहीं गई. इसी बीच ईरान में एक यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की बात कही गई. विमान पर सवार सभी 176 यात्रियों की मौत हो गई. ईरान ने विमान को दुर्घटनाग्रस्त बताया लेकिन इस पर सवाल खड़े हुए.

0 comments

ईरानी कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत के बाद मिडल ईस्ट में तनाव चरम पर

Fri, 01/03/2020 - 03:11

ईरान रिवॉलूशनरी गार्ड्स की विदेशों में काम करने वाली यूनिट कुद्स फोर्स के मुखिया और ईरान के सबसे ताकतवर जनरल में शुमार क़ासिम सुलेमानी की उस समय मौत हो गयी जब उनका काफिला इराक की राजधानी बगदाद के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की तरफ बढ़ रहा था, उसी समय अमेरिकी फौजों द्वारा उनके काफिले पर हवाई हमला किया गया

0 comments

बग़दादी के मारे जाने की खबर, जान बचाने के लिए शहर दर शहर भाग रहा था

Sun, 10/27/2019 - 02:22

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के एक ट्वीट के बाद सोशल मीडिया और मीडिया में चर्चा हो रही है की आईएसआईएस का मुखिया और खलीफा बनने का सपना देखने वाला आतंकी बगदादी सीरिया में अमेरिकी स्पेशल फ़ोर्स के एक हमले में मारा गया है। ऐसा माना जा रहा है की ट्रम्प ने इस हमले को पिछले हफ्ते मंजूरी दी थी।

अमेरिकी मीडिया के अनुसार ड्रोन, हेलीकाप्टर और लड़ाकू विमानों के सयुंक्त हमले में बगदादी की मौत हुई है। हालांकि कुछ न्यूज़ चैनल के अनुसार बगदादी ने हमले के दौरान खुद को ही विस्फोटक से उड़ा लिया। अमेरिकी रक्षा विभाग की तरफ से अभी तक किसी भी तरह की पुष्टि नहीं की गयी है।

0 comments

इन वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प महाभियोग की जाँच के बाद भी बेफिक्र नजर आते है

Thu, 10/24/2019 - 02:24

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग की जांच को लिंचिंग जैसा बताया है. व्हाइट हाउस के डिप्टी सेक्रेटरी होगान गिडली ने भी इसे राजनीतिक साजिश बताया है. ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन के खिलाफ जांच शुरु करने के लिए यूक्रेन पर दबाव डाला. यूक्रेन को आर्थिक मदद रोकने की धमकी भी दी. दरअसल जो बिडेन 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हो सकते हैं. ऐसे में ट्रंप पर आरोप है कि राजनीतिक फायदे के लिए वो ऐसा कर सकते हैं. अमेरिका में महाभियोग की क्या प्रक्रिया है और क्या इस जांच के बाद डॉनल्ड ट्रंप अपने पद से हट जाएंगे ?

0 comments

युवाओं के बीच प्रचलित टिक टोक का इस्तेमाल कर रहा है इस्लामिक स्टेट

Wed, 10/23/2019 - 02:54

टिक टोक पर मजाकिया वीडियो डालना और उन्हें शेयर करना आजकल युवाओं में काफी तेजी से वायरल हो चुका है। काफी युवाओं ने टिकटोक के माध्यम से अपनी पहचान भी बनायीं है। हरियाणा में बीजेपी ने टिक टोक स्टार सोनाली फोगट को विधानसभा का टिकट तक दिया।

0 comments

लियाकत अली खान, पाकिस्तान का वो प्रधानमंत्री जिसके राज में जिन्ना को एम्बुलेंस नसीब नहीं हुई

Wed, 10/16/2019 - 02:30

पाकिस्तान की हालिया खबरें पढ़ते होंगे. पाकिस्तान में विपक्ष के अधिकतर नेता जेल में हैं. माना जाता है कि प्रधानमंत्री इमरान खान फौज के इशारे पर काम कर रहे हैं. वो फौज की कठपुतली हैं. पाकिस्तान का इतिहास भी इसी तरह का है. यहां तक कि पाकिस्तान के पहले पीएम लियाकत अली खान की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. लियाकत अली की हत्या आज ही के दिन रावलपिंडी के कंपनी गार्डन में कर दी गई थी. इस कंपनी गार्डन का नाम आज लियाकत अली खान के नाम पर ही है. आज हम आपको बताने वाले हैं पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री की कहानी जो पाकिस्तान बनने के समय जिन्ना के बाद दूसरे सबसे बड़े नेता थे.

0 comments

पाकिस्तान से परमाणु तकनीकी हासिल कर मुस्लिम जगत का नया खलीफा बनना चाहता है तुर्की

Mon, 10/14/2019 - 03:27

हाल ही के दिनों में तुर्की अचानक से कई मोर्चे पर सक्रीय हुआ है। सयुंक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर समर्थन देने वालों में कुछ गिने चुने देश ही थे। जिनमे तुर्की और मलेशिया भी शामिल है। तुर्की और मलेशिया ने खुलेआम भारत का विरोध किया और पाकिस्तान के समर्थन भी किया।

मलेशिया ने तो यंहा तक कह दिया की भारत ने कश्मीर पर कब्ज़ा कर रखा है। उसके बाद खबर आयी की पाकिस्तान, तुर्की और मलेशिया मिल कर बीबीसी की तरह एक इंग्लिश अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल बनाएंगे जो की दुनिया में इस्लामॉफ़ोबिआ के खिलाफ लोगों में सही खबर पहुचायेगा।

0 comments

उइगर मुस्लिमों के फेफड़े, हार्ट और लिवर भी निकाल ले रहा है चीन

Sat, 09/28/2019 - 03:11

चीन पर उइगर मुस्लिमों के मानव अंग निकालने का आरोप लगा है. यह आरोप चीन पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में एक एनजीओ ने लगाया है. एनजीओ का आरोप है कि चीन उइगर और कई अन्य अल्पसंख्यकों के जिंदा रहते ही उनके शरीर से अंग निकाल रहा है. चाइना ट्रिब्यूनल नाम की संस्था ने ये आरोप लगाया है. हालांकि चीन ने इन आरोपों का खंडन किया है.

0 comments

इमरान खान ने कबूली पाकिस्तानी सेना और आईएसआई की सच्चाई, कहा अलकायदा को दी ट्रेनिंग

Tue, 09/24/2019 - 03:13

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर है। इमरान खान अपनी यात्रा शुरू करने से पहले बड़ी जोर शोर से कह रहे थे की अमेरिका जा कर भारत को बेनकाब कर देंगे पर हुआ ठीक उल्टा ही। कल एक इंटरव्यू के दौरान इमरान खान ने ये बात स्वीकार कर ली की अलकायदा को बनाने से लेकर उसे ट्रेनिंग देने का काम पाकिस्तानी आर्मी और ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई ने किया था।

0 comments

178 साल पुरानी ब्रिटिश कंपनी थॉमस कुक ने रोका कारोबार, छुट्टिया मनाने गए 1.5 लाख लोग फंसे

Mon, 09/23/2019 - 03:26

178 साल पुरानी ब्रिटिश ट्रेवल कंपनी थॉमस कुक ने अचानक से अपना कारोबार बंद कर दिया। आर्थिक संकट से जूझ रही कंपनी को $250 मिलियन की जरूरत थी। प्राइवेट इन्वेस्टर्स से रकम जुटा पाने में असफल रहने पर सरकारी मदद ही एक मात्र उपाय था जिससे कंपनी को बचाया जा सकता था।

0 comments

जब बड़े भाई की मौत ने बेंजामिन नेतन्याहू की दुनिया बदल दी

Tue, 09/17/2019 - 00:04

भारत के मित्र देश इजरायल में आज फिर से चुनाव है. दरअसल फिर से चुनाव इसलिए लिखना पड़ रहा है क्योंकि बीते अप्रैल में ही इजरायल में चुनाव हुआ था. इस चुनाव में बेंजामिन नेतन्याहू ने जीत हासिल की थी. भारत की तरह इजरायल में भी गठबंधन राजनीति है. ऐसे में एक विधेयक को लेकर टकराव के बाद नेतन्याहू सरकार अल्पमत में आ गई और इजरायली संसद को भंग करना पड़ा. इसके बाद सितंबर में फिर से चुनाव कराने का एलान हुआ. आज हम आपको इजरायल की इस राजनीति और उसके प्रमुख चेहरे बेंजामिन नेतन्याहू के बारे में बताने जा रहे हैं,.

0 comments

क्या अमेज़न के जंगलों में लगी आग से पृथ्वी पर ऑक्सीजन की कमी हो जाएगी

Thu, 08/29/2019 - 01:27

ब्राजील के अमेजन के जंगलों में लगी आग अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा बन चुकी है. जी-7 देशों के सम्मेलन में इस पर चिंता जताई जा चुकी है. कई देशों ने आग से निपटने के लिए मदद की पेशकश की है हालांकि ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो ने मदद ठुकरा दी है. अमेजन में लगी इस आग से निपटने के लिए सेना को उतारा जा चुका है. इसी बीच अमेजन की इस आग को लेकर कुछ भ्रम फैला दिए गए हैं. पर्यावरण और ऑक्सीजन की मात्रा को लेकर ये भ्रम फैलाए गए हैं. हम अमेजन के जंगल की आग और उसके बाद फैले तमाम भ्रमों को दूर करने के लिए आपके लिए ये लेख लेकर आए हैं. --

इससे दुनिया में ऑक्सीजन की कमी हो जाएगी ?

0 comments

Pages