National

हंगामे और अभद्र व्यवहार के बाद आप नेता संजय सिंह समेत आठ राज्यसभा सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

Mon, 09/21/2020 - 02:50

राज्य सभा में कृषि से सम्बंधित बिलों पर चर्चा के दौरान विपक्ष ने जमकर हगांमा काटा। उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के साथ तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन ने न सिर्फ छीना छपटी की बल्कि उनके माइक को भी तोड़ दिया।

विरोध के दौरान आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने मार्शल के साथ मार पीट की कोशिश की और अभद्र भाषा का प्रयोग भी किया। उच्च सदन के सांसदों के इस तरह के व्यवहार के बाद सभापति उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू से दोषी सांसदों के खिलाफ कार्रवाही की अपेक्षा की जा रही थी।

0 comments

जम्मू कश्मीर के बटमालू इलाके में मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, गोलीबारी में एक महिला भी मारी गयी

Thu, 09/17/2020 - 03:07

जम्मू कश्मीर के बटमालू इलाके में आज हुई मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए। सुरक्षबलों और आतंकियों के बीच हुई इस मुठभेड़ में आतंकियों के अलावा एक 45 वर्षीय महिला भी मारी गयी और सीआरपीएफ के दो जवान घायल भी हो गए।

मुठभेड़ गुरुवार सुबह 3 बजे उस समय शुरू हुई जब आतंकियों की मौजूदगी की पुख्ता सूचना के बाद सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों ने इलाके को घेर कर तलाशी अभियान शुरू किया।

0 comments

देश भर में 700 से ज्यादा स्थानों के नाम मुग़ल शासकों के नाम पर, उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर

Wed, 09/16/2020 - 03:29

हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि आगरा में बनने वाले मुगल म्यूजियम का नाम अब छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखा जाएगा. योगी सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने बयान देते हुए कहा, "मुगल हमारे हीरों कैसे हो सकते हैं? प्रवक्ता ने बयान देते हुए कहा कि शिवाजी के नाम पर रखने से राष्ट्रवाद की भावना बढ़ेगी. इसी बीच इंडियन एक्सप्रेस ने एक लेख निकाला है जिसके मुताबिक देश भर में कुल 704 जगहों के नाम मुगल शासकों के नाम पर हैं.

0 comments

भारतीय सेना के आक्रामक रुख से चीन के साथ मौजूदा तनाव के बदले नियम: अमेरिकी पत्रिका 'द वीक'

Mon, 09/14/2020 - 02:00

अमेरिका की एक जानी मानी पत्रिका 'द वीक' ने अपने एक लेख में लिखा है की भारतीय सेना ने पिछले कुछ समय में चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच खेल के नियम अब बदल दिए है। अब भारतीय सेना चीन के मुकाबले ज्यादा आक्रामक दिखाई देती है। भारत ने आक्रामकता को ही सबसे अच्छे रक्षात्मक हथियार के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

0 comments

पारिवारिक कलह, डिप्रेशन और बीमारी भारत में आत्महत्या के सबसे बड़े कारण

Sat, 09/12/2020 - 22:29

सुशांत सिंह राजपूत की कथित आत्महत्या के बाद देश भर में आत्महत्या को लेकर एक बहस छिड़ गई. डिप्रेशन पर तमाम बातें हुईं. इन सबके बीच टीवी इंड्रस्ट्री से जुड़े कई और लोगों ने भी आत्महत्या की. सुशांत राजपूत की कथित आत्महत्या पर चर्चा हुई, लोगों ने भी चिंता जताई, पर सवाल उठता है कि हमारे आस-पास के लोग भी तो आखिर आत्महत्याएं करते हैं. हम उस वक्त इतनी गंभीरता से बात क्यों नहीं करते. मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और वो जब कोई हरकत करता है, तो उसका पूरे समाज पर असर पड़ता है. ऐसे में कहीं, हमारे पास कोई घटना-दुर्घटना होती है, तो वो किसी न किसी तौर पर हमें प्रभावित करती है.

0 comments

रफाल लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना की 'गोल्डन ऐरो' स्कवॉड्रन में शामिल

Thu, 09/10/2020 - 02:46

चीन से सीमा विवाद के इस दौर में भारतीय वायुसेना को नयी ताकत मिल गयी है। फ्रांस से ख़रीदे गए रफाल लड़ाकू विमान आज भारतीय वायुसेना में आधिकारिक रूप से शामिल हो गए।

रफाल विमान वायुसेना में शामिल होने के बाद सेना की ताकत में और भी इज़ाफ़ा होगा। फ्रांस से भारत ने कुल 36 रफाल लड़ाकू विमानों को ख़रीदा है। जिनमे से 5 विमान फ्रांस ने भारत को सौप दिए है।

0 comments

लद्दाख: चीन का ही दांव उसी पर खेला भारत ने, सेना ने कहा की गोली चीन की तरफ से चली

Tue, 09/08/2020 - 02:24

सोमवार रात कई मीडिया चैनलों और सोशल मीडिया में ये खबर चलने लगी की 45 साल बाद भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी हुई। पिछले कुछ समय से चले आ रहे तनाव के बाद लगभग सभी को पता लग गया है की दोनों देशों में गोली न चलाने को लेकर एक समझौता हो रखा है।

0 comments

सेना प्रमुख जनरल नरवणे लद्दाख दौरे पर, चीनी सैनिकों को खदेड़ने वाले जवानों से कर सकते है मुलाकात

Thu, 09/03/2020 - 02:20

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे तनाव के चलते सेना की तैयारी का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे है। जनरल नरवणे 2 दिनों तक सेना की अग्रिम पोस्ट और सीमावर्ती इलाकों में सेना की तैयारी का निरीक्षण करेंगे।

जनरल नरवणे का दौरा ऐसे समय हो रहा है जब भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद बातचीत का जो दौर चला था, उसी बीच में २९\३० अगस्त को दोबारा फिर से चीन द्वारा की गयी उकसावे की कार्रवाही से तनाव और भी ज्यादा बढ़ गया है।

0 comments

यूपीए सरकार पर भ्रष्टाचार के तमाम आरोपों के बाद भी प्रणब मुख़र्जी हमेशा बेदाग रहे

Tue, 09/01/2020 - 01:57

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कल दिल्ली में निधन हो गया. 84 साल के प्रणब मुखर्जी पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. प्रणब मुखर्जी ने भारतीय लोकतंत्र में कई अहम भूमिकाएं अदा कीं और हर भूमिका के साथ हमेशा न्याय करने की पूरी कोशिश की. कांग्रेस के दिग्गज नेता के तौर पर वो पार्टी के लिए हमेशा वफादार रहे, केंद्रीय मंत्री के तौर पर उन्होंने बेहतर काम किया और राष्ट्रपति के पद की गरिमा को भी हमेशा सही स्थान पर रखा. राष्ट्रपति बनने से पहले भी प्रणब मुखर्जी का हर पार्टी में सम्मान रहा. हालांकि, उनकी अपनी पार्टी में तमाम लोगों के साथ उनके मतभेद भी रहे.

0 comments

भारतीय सेना ने पैंगोंग झील इलाके में चीन पर बनायीं बड़ी बढ़त, ऊंचाई के इलाकों में कब्ज़ा किया

Tue, 09/01/2020 - 01:17

भारतीय सेना ने पांगोंग झील के दक्षिणी इलाके में अपनी पोजीशन को करते हुए ऊंचाई वाले इलाके पर कब्ज़ा कर लिया है। ऊंचाई के जिस इलाके में भारतीय सेना ने कब्ज़ा किया है उसमे चीन की पीपल लिब्रेशन आर्मी का एक कैंप भी शामिल है।

सेना की स्पेशल बटालियन 'स्पेशल फ्रंटियर फ़ोर्स' जिसे इलाके में कुछ दिनों पहले तैनात किया गया था, ने 29/30 अगस्त की रात को आगे बढ़ते हुए ऊंचाई वाले इलाकों पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है।

0 comments

लद्दाख: पैंगोंग झील के किनारे चीनी सैनिकों की घुसपैठ की कोशिश के बाद दोनों सेनाओं में संघर्ष

Mon, 08/31/2020 - 02:06

लद्दाख के पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर भारत और चीन के सैनिको के बीच दोबारा फिर से झड़प की खबर है। 15 जून को हुए खुनी संघर्ष के बाद ये दूसरी बड़ी झड़प है। जबकि सीमा पर दोनों तरफ काफी बड़ी संख्या में सैनिकों का जमावड़ा लगा हुआ है।

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो के अनुसार ये घटना तब हुई है जब दोनों सेनाओं के बीच तनाव को कम करने के लिए लगातार बातचीत जारी है। पूर्वी लदाख के चुशुल में ब्रिगेड लेवल के अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही थी उसी बीच पैंगोंग झील से ताजा झड़प की खबर आयी है। हालांकि झड़प के बाद भी बातचीत जारी है।

0 comments

कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए, एक जवान शहीद

Sat, 08/29/2020 - 01:17

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से हुई मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया है। सेना ने 3 आतंकियों को भी मार गिराया है। मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जब दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा के जदूरा इलाके में सेना ने एक सूचना के आधार पर सर्च अभियान शुरू किया।

सर्च अभियान के दौरान लश्कर के आतंकियों के द्वारा सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू की गयी। जिसमे सेना का एक जवान गंभीर रूप से घायल से हो गया। सुरक्षाबलों की कार्रवाही में तीनों आतंकी मारे गए।

0 comments

भारतीय सेना ने लदाख में जमीन से हवा में मार करने वाली आधुनिक मिसाइल को तैनात किया

Tue, 08/25/2020 - 23:01

भारत ने चीन को उसी की भाषा में जवाब देने का मन बना लिया है. भारत ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर मिसाइलों की तैनाती कर दी है. भारत ने ये कदम एलएसी पर चीनी हेलीकॉप्टरों की गतिविधि को देखते हुए उठाया है. हाल ही में रूस से लिए गए हवाई डिफेंस सिस्टम के साथ सैनिकों की तैनात कर दिया है ताकि चीन के हर एक कदम पर नजर रखी जा सके. न्यूज एजेंसी एएनआइ के मुताबिक ये मिसाइलें ऊंचाई पर तैनात की गई हैं, ताकि चीनी विमानों की निगरानी की जा सके और उन्हें भारत की हवाई सीमा में घुसने से रोका जा सके.

0 comments

गांधी परिवार की ढीली पड़ती पकड़ और आतंरिक कलह से जूझती कांग्रेस पार्टी

Tue, 08/25/2020 - 02:59

कांग्रेस के 22 नेताओं की चिट्ठी के बाद शुरू हुए विवाद का कल शाम तात्कालिक पटाक्षेप हो गया. CWC की बैठक के बाद ऐलान हुआ कि अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पद पर बनीं रहेंगी. इससे पहले कल का कांग्रेस के लिए बड़ा तनाव वाला रहा. 22 नेताओं की चिट्ठी पर राहुल गांधी की प्रतिक्रिया और उसके बाद गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल के सार्वजनिक बयानों के बाद कांग्रेस की खासी किरकिरी हुई. पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस नेताओं ने मांग की थी कि राहुल गांधी दोबारा अध्यक्ष पद संभाले.

0 comments

लदाख: अभी भी फिंगर 4 से पूरी तरह पीछे हटने को तैयार नहीं है चीन

Mon, 08/24/2020 - 02:33

चीन की धूर्तता से भरी एक और मांग के बाद दोनों देशों के बीच एक और बैठक बेनतीजा खत्म हो गई. दरअसल चीन अपनी कूटनीतिक चाल से भारत को उसी की सीमा से पीछे धकेलना चाहता है, भारत ने चीन की इस नाजायज मांग को ठुकरा दिया, जिसके बाद बैठक में एक बार फिर विवाद का कोई हल नहीं निकल पाया.

0 comments

Pages