National

वीर सावरकर को भारत के बटवारें के लिए जिम्मेदार बताना इतिहास के साथ अन्याय है

Sat, 12/14/2019 - 01:07

बीते दिनों गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल पेश करते वक्त संसद में एक बयान दिया. उन्होंने कहा, "भारत का बंटवारा धर्म के आधार पर हुआ था और अगर ऐसा नहीं हुआ होता तो आज ये बिल लाने की जरूरत नहीं पड़ती." अमित शाह के इस बयान के बाद काफी चर्चा शुरु हुई. अमित शाह ने कांग्रेस पर ही धर्म के आधार पर बंटवारे का आरोप लगाया. उनके इस बयान के भी फैक्ट चेक होना चालू हो गए. तमाम तरह के तथ्य और तर्क सामने लाए गए. कांग्रेस और तमाम वामपंथियों ने वीर सावरकर को भी लपेट दिया.

अमित शाह के बयान और उसमें सावरकर को खींचना कितना जायज है.आज हम इसी घटनाक्रम के बारे में बात करेंगे.

0 comments

देश का मुस्लिम समुदाय बेरोजगारी, गंगा जमुना तहजीब पर 2014 के बाद ही क्यों जगा

Sat, 12/14/2019 - 00:31

नागरिकता संशोधन बिल के पास होने के बाद से देश में काफी प्रदर्शन हो रहे हैं. बिल को लेकर सरकार पर आरोप है कि वो मुसलमानों के साथ भेदभाव कर रही है. मुस्लिमों में यह डर भी फैलाया जा रहा है कि उन्हें जल्द ही अपनी नागरिकता से जुड़े दस्तावेज पेश करने का आदेश भी दिया जा सकता है. इसी बीच मुस्लिमों का कहना कि तमाम जरूरी मुद्दें हैं जिनका हल होना जरूरी है और सरकार इनसे ध्यान हटाने के लिए ऐसे कदम उठा रही है. 2019 के मोदी युग का मुसलमान 2014 के पहले मुसलमान से कितना अलग है, इस पर एक नजर डालते हैं.

0 comments

नागरिकता बिल: विपक्षी पार्टियों को ट्विटर से बाहर निकल कर सदन में अपने तर्क रखने चाहिए

Wed, 12/11/2019 - 02:14

अगर वर्तमान समय में आप भारत के विपक्ष की हालत देखना चाहते हैं तो नागरिकता संशोधन बिल पर लोकसभा की बहस देखिए. आपको अहसास हो जाएगा कि भारतीय राजनीति किस तरह से विपक्षहीन होती जा रही है. कैसे विपक्ष सिर्फ जन समर्थन ही नहीं बल्कि अपने तर्कों में भी बेहद कमजोर हो चुका है. मीडिया पर आरोप लगता है कि वो विपक्ष को जगह नहीं देता लेकिन असली बात ये है कि भारत का वर्तमान विपक्ष जगह देने लायक ही नहीं है. नागरिकता संशोधन बिल के जरिए आज हम भारत के निठल्ले हो चुके विपक्ष की एक तस्वीर आपके सामने पेश करने जा रहे हैं.

0 comments

कठोर प्रशासक और कट्टर राष्ट्रवादी छवि ने अमित शाह को बेहद ताकतवर नेता बना दिया है

Tue, 12/10/2019 - 03:46

अमित शाह को मुख्यता अपनी राजनीतिक सूझ बूझ और कुशल पार्टी प्रबंधन के लिए जाना जाता है। पिछले कई सालों में चुनाव को कैसे लड़ना है और उसे जीतने के लिए हर मुमकिन कोशिश करना, अगर कोई व्यक्ति सीखना चाहता है तो अमित शाह से बेहतरीन इसका कोई उदहारण नही हो सकता। अमित शाह और मोदी की जोड़ी ने बीजेपी को चुनाव जीतने की मशीन में बदल दिया है।

0 comments

तेलंगाना: जर्जर भारतीय न्याय व्यवस्था की चरमराहट हैदराबाद एनकाउंटर में सुनी जा सकती है

Fri, 12/06/2019 - 02:26

तेलंगाना में आज सुबह तीन बजकर तीस मिनट पर डॉक्टर प्रियंका रेड्डी बलात्कार और हत्या केस में अभियुक्त चारों अपराधी एक पुलिस मुठभेड़ में मारे गए। पुलिस के अनुसार उन्हें अभियुक्तों पर तब गोली चलानी पड़ी जब वो पुलिस की राइफल छीन कर भागने का प्रयास कर रहे थे।

0 comments

इंदिरापुरम में दो बच्चों की हत्या के बाद पति पत्नी समेत अन्य महिला ने आठवीं मंजिल से कूद कर जान दी

Tue, 12/03/2019 - 03:53

इंदिरापुरम के वैभव खंड से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आयी है। पति और पत्नी ने अपार्टमेंट की आठवीं मंजिल से कूद कर जान दे दी। उनके साथ ही घर में मौजूद एक अन्य महिला ने भी बालकनी से कूद कर आत्महत्या कर ली।

0 comments

हैदराबाद केस उस समाज और कानून व्यवस्था पर तमाचा है जो निर्भया केस के बाद भी सो रहा है

Mon, 12/02/2019 - 03:06

हैदराबाद में 27 वर्षीय महिला पशु चिकत्सक के साथ गैंगरेप और उसके बाद जलाकर हत्या कर देने के मामले में आम आदमी से लेकर और नेता तक सभी आक्रोश में है। कई लोग कह रहे है इन्हे जला कर मार देना चाहिए। सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में इस मामले पर बोलते हुए कहा की आपराधियों की मॉब लिंचिंग यानी की आम जनता कुचल कर मार दे।

0 comments

महाराष्ट्र: अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे राज ठाकरे को क्या मिलेगी बीजेपी से संजीवनी

Sun, 12/01/2019 - 02:46

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन हो चुका है. महाविकास अघाड़ी के नाम का नया गठबंधन अब सत्ता में है. जिन तीन पार्टियों ने ये गठबंधन बनाया है उनका इतिहास देखकर कोई भी इसे बेमेल ही कहेगा. फिलहाल इस मेल-बेमेल की कहानी के बीच विधानसभा में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया. इस बहुमत परीक्षण के दौरान एक और समीकरण देखने को मिला. ये समीकरण महज एक वोट का है लेकिन जिस व्यक्ति का ये एक वोट है वो बड़ा नाम है. दरअसल विधानसभा में राज ठाकरे की एमएनएस ने शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी को वोट नहीं दिया.

0 comments

नाथूराम गोडसे: एक हत्यारा जो न देशभक्त था और न आतंकवादी

Sat, 11/30/2019 - 01:35

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर एक बार फिर से विवादों में हैं. उन्होंने लोकतंत्र के मंदिर कही जाने वाली संसद में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहा. उनके बयान के बाद विवाद खड़ा हुआ और प्रज्ञा ठाकुर को लोकसभा में दो दो बार माफी मांगनी पड़ी. इससे पहले भी प्रज्ञा ठाकुर नाथूराम गोडसे को देशभक्त बता चुकी हैं. उस वक्त बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उन पर कार्रवाई करने की बात कही थी जो कब हुई इसका पता जनता को नहीं चला. लोकसभा में दिए गए बयान को लेकर जरूर उन पर हल्की फुल्की कार्रवाई हुई है. प्रज्ञा ठाकुर के बहाने बार बार नाथूराम गोडसे पर चर्चा शुरु हो जाती है.

0 comments

कई बड़े राज्यों में सरकार न बना पाने के बाद भी क्या वास्तव में बीजेपी का प्रभाव काम हो रहा है?

Thu, 11/28/2019 - 03:03

इन दिनों सोशल मीडिया और टीवी चैनल पर भारत के दो नक्शों की खासी चर्चा है. इन नक्शों में यह बताया जा रहा है कि किस तरह से बीजेपी शासित जनसंख्या की देश में कमी होती जा रही है. यह नक्शे महाराष्ट्र में बीजेपी के हाथ से सत्ता जाने के बाद से चर्चा में है. नक्शों के जरिए बताया जा रहा है कि किस तरह भगवा पार्टी का भारत में प्रभाव कम हो रहा है. ये नक्शे बीजेपी के कांग्रेस मुक्त भारत के दावे पर भी चोट करते हैं. लेकिन क्या वाकई में ऐसा है ? आज हम इन दो नक्शों के जरिए इस बात का विश्लेषण करेंगे कि क्या वाकई ये नक्शे भारत के मूड को दिखाते हैं.

0 comments

दुनिया का सबसे ताकतवर निगरानी उपग्रह इसरो ने सफलता पूर्वक लांच किया।

Wed, 11/27/2019 - 03:14

भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संस्थान इसरो ने आज दुनिया के सबसे ताकतवर निगरानी उपग्रह कार्टोसैट-3 को आज सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में निर्धारित कक्षा में पंहुचा दिया है। दुनिया के सबसे ताकतवर कैमरे से लैस या उपग्रह भारत की सुरक्षा के हिसाब मील का पत्थर साबित होगा।

जमीन से लगभग 509 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्कर लगा रहे इस उपग्रह से पृथ्वी पर आपके हाथ में बंधी हुई घड़ी में समय क्या हो रहा है यह तक देखा जा सकता है। मौजूदा समय में किसी भी देश के पास इतने उच्च गुणवत्ता के कैमरा से लैस उपग्रह नहीं है।

0 comments

राजनीतिक पार्टियां विचारधारा की राजनीति का त्याग कर, सत्ता प्राप्ति एक मात्र उद्देश्य में लगी हुई है

Mon, 11/25/2019 - 03:31

महाराष्ट्र में राजनैतिक ड्रामाबाजी आज भी जारी रही। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन ने अपने साथ 162 विधायकों के होने का दावा करते हुए प्रदेश के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात की। शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने बताया की उन्होंने विधायकों के हस्ताक्षर के साथ पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है।

0 comments

कश्मीर घाटी में हालात पहले से बेहतर, प्रीपेड मोबाइल सेवा बहाल होने में लगेगा समय

Thu, 11/21/2019 - 03:14

जम्मू कश्मीर में चल रहे तमाम तरह के प्रतिबंधों से जुड़ी हुई कई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। कांग्रेस के नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद ने भी याचिका दाखिल करते हुए कहा था की कश्मीर में लोगों को तमाम तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है और आज के आधुनिक जीवन में मूलभूत जरूरत बन चुका इंटरनेट अभी भी आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है।

0 comments

कट्टर वामपंथी जेएनयू की मूल अवधारणा को ख़त्म कर रहे है

Sun, 11/17/2019 - 00:25

बीते दिनों दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय यानि जेएनयू एक बार फिर से चर्चा में रहा. पिछले कुछ सालों में लगातार इस विश्वविद्यालय का नाम विवादों में रहा. कभी भारत तेरे टुकड़े होंगे के नारों के लिए तो कभी एक छात्र के गायब होने के लिए. ताजा विवाद फीस में इजाफा और उसके विरोध में हुए प्रदर्शन को लेकर खड़ा हुआ है. इस ताजा घटनाक्रम की एक एक घटना के बारे में हम बात करेंगे और उसके जरिए जेएनयू को समझने की कोशिश करेंगे.

0 comments

देश के भविष्य को बनाने वाला भारतीय युवा 15 सेकंड के टिक टॉक वीडियो में व्यस्त है

Sat, 11/16/2019 - 03:18

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई अवसरों पर भारतीय युवाओं के बारे में बात करते सुने जा सकते है। मोदी जी कई बार कहते है की दुनिया की सबसे ज्यादा युवा शक्ति भारत में रहती है और ये भारत के भविष्य को उज्जवल बनाएंगे।

0 comments

Pages