कोरोना वायरस से दुनिया बेहाल है. भारत में भी 21 दिनों का लॉकडाउन है. ऐसे में रोज कमाकर खाने वाले तमाम लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. भारत के सामने दो तरह की समस्याएं हैं, पहली तो उन स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करना जिनके बगैर कोरोना से बड़ी तबाही हो सकती है और दूसरी उन तमाम लोगों का पेट भरना जिनके सामने जीविका का संकट है. जाहिर है हम इतने भी धनी देश नहीं हैं कि सरकार सभी का पेट बैठे बैठे भर दे. इसके लिए एक सामाजिक जागरण की जरूरत है. बहुत से लोग मदद के लिए सामने आ रहे हैं. पर सवाल उठता है वो लोग कहां हैं जिनको हम भगवान मानते हैं, जिनको एक दिक्कत भर से टीवी न्यूज चैनल दिनभर कवरेज चलाते हैं. हमारे बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटर आर्थिक मदद देने में बहुत पीछे हैं, वहीं हॉलीवुड इस मामले में कहीं आगे नजर आ रहा है.

सोशल मीडिया पर हमारे बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटरों की आलोचना काफी दिनों से हो रही है. इनमें से कुछ वीडियो बनाकर लोगों को घरों पर रहने की सलाह दे रहे हैं. भगवान का दर्जा पाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कई बार वीडियो जारी कर लोगों से घरों पर रहने की अपील की. ऐसे ही वीडियो अमिताभ बच्चन, सलमान, शाहरुख, कैटरीना, विराट-अनुष्का ने भी जारी किए. बेशक इनके संदेश जनता के लिए मायने रखते हैं. ये सेलिब्रेटी हैं और लोग इनको मानते हैं लेकिन ये वक्त हर तरह से खड़े होने का है. ये सभी लोग ऐसे हैं जो कमाई में बहुत आगे हैं. ये लोग आर्थिक मदद भी बड़ी मात्रा में कर सकते हैं लेकिन ये लोग ऐसा नहीं कर रहे. सचिन तेंदुलकर ने 50 लाख की मदद दी है. कहा जा रहा है कि खिलाड़ियों में ये सबसे ज्यादा है पर क्या ये वाकई तेंदुलकर की हैसियत के हिसाब से ज्यादा है ? तेंदुलकर की कमाई के हिसाब से शायद वो 10 करोड़ भी दे दें तो फर्क नहीं पड़ेगा. महेंद्र सिंह धोनी ने कुल 1 लाख की मदद की है. इसी वेबसाइट पर हमने धोनी के बारे में बहुत कुछ शानदार लिखा है. हमारे स्पोर्ट्स सेक्शन में आप उसे पढ़ सकते हैं लेकिन धोनी ने वाकई निराश किया है. धोनी की मदद ऊंट के मुंह में जीरे के सामान है और इसे बेशर्मी कहा जाना ज्यादा सही होगा. खास बात ये है कि तेंदुलकर औऱ धोनी ने ये दान तमाम आलोचनाओं के बाद दिया है. हमारे दौर के सबसे बड़े स्टार विराट कोहली ने अनुष्का के साथ वीडियो जारी किया और लोगों से घरों में रहने की अपील की लेकिन आर्थिक मदद के नाम पर जीरो. इन महान क्रिकेटरों से कहीं कम कमाने वाले हमारे पहलवानों बजरंग पुनिया और योगेश्वर दत्त ने आर्थिक मदद की है. बजरंग पुनिया ने 4 लाख की मदद की है. धोनी जी को वाकई इनसे सीख लेने की जरूरत है.

अब बॉलीवुड की बात करते हैं. महानायक अमिताभ बच्चन जी से शुरुआत करते हैं. अमिताभ जी ने तमाम क्रिएटिव तरीकों से लोगों से घरों में रहने की अपील की. इसी बीच उन्होंने लैंसेट नाम के एक रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट शेयर की. रिपोर्ट में कहीं भी नहीं लिखा था कि मक्खियों से कोरोना फैलता है लेकिन अमिताभ जी ने पूरी रिपोर्ट पढ़ी और अलग ही नतीजा निकाला. उन्होंने मक्खियों से कोरोना फैलने की जानकारी देते हुए ट्वीट किया. पीएम मोदी ने अमिताभ के ट्वीट को रीट्वीट किया और उसके बाद एबीपी न्यूज ने ये खबर चलाई कि मक्खियों से कोरोना फैलता है. बाद में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका खंडन किया. इस तरह अमिताभ जी एक फेक न्यूज फैलाने वाले सोशल मीडिया अकाउंट बन गए. खास बात ये है कि कोरोना को लेकर अति जागरूक अमिताभ जी ने आर्थिक मदद के नाम पर कुछ भी नहीं दिया है. उन्हीं की तरह बादशाह शाखरूख, दबंग सलमान और मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान भी सिर्फ उपदेश देते नजर आए. इन लोगों का आचरण देखकर इन्हें ठग्स ऑफ हिंदुस्तान कहा जा सकता है. आमतौर पर लोगों की मदद करने वाले अक्षय कुमार भी इस बार शांत हैं. शायद सूर्यवंशम की रिलीज टलने से उन्हें बड़ा आर्थिक झटका लगा है जिससे वो उबर नहीं पाए. बाकी कैटरीना जी भी कभी झाड़ू लगा रही हैं तो कभी बर्तन धो रही हैं लेकिन आर्थिक मदद के नाम पर एक पैसा उनकी जेब से नहीं निकला है. जेएनयू जाकर बुद्धिवीवियों की मस्तानी बनने वाली दीपिका पादुकोंण अपने बाजीराव के साथ कहां हैं, पता नहीं लग रहा. शायद लॉकडाउन के बीच दोनों को बड़े दिनों बाद साथ वक्त गुजारने का मौका मिला हो तो टाइम इंज्वाय कर रहे हों.

बॉलीवुड की इस कथा के बाद हॉलीवुड पर नजर डालते हैं. सिंगर टेलर स्विफ्ट खुद गरीबों का चुन रही हैं और हर एक के खाते में 3000 अमेरिकी डॉलर की मदद रही हैं. वो इस तरह से 100 मिलियन डॉलर का दान देंगी.पॉप स्टार रिहाना 38 करोड़ रुपये का दान देंगी. किम कार्दशियां अपने एक शो का 20 फीसदी मुनाफा दान देंगी.रायन रेनॉल्ड्स ने 10 लाख अमेरिकी डॉलर की मदद देंगे. लेडी गागा अपने एक शो का 20 फीसदी मुनाफा दान देंगीं. ऐक्ट्रेस बेथनी फ्रैंक्ल ने 10 लाख मेडिकल मास्क दान दिए हैं. मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 1 मिलियन डॉलर स्विस फ्रैंक का दान दिया है.

बॉलीवुड और क्रिकेटरों का हालत देखकर लगता है कि भले ही हम इन्हें भगवान का दर्जा दें लेकिन असलियत में ये साधारण इंसान भी नहीं हैं.